Skip to main content

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी अवकाश तालिका कर रही है शिक्षकों को बदनाम, तालिका में दिख रही है 33 छुट्टियां जब कि मिल पाती है 19

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी अवकाश तालिका कर रही है शिक्षकों को बदनाम, तालिका में दिख रही है 33 छुट्टियां जब कि मिल पाती है 19




शिक्षकों की छुट्टियों के नाम पर लोग तरह तरह की बातें करते हैं और बेसिक शिक्षकों पर छुट्टी को लेकर तंज कसते रहते हैं लेकिन हकीकत कुछ और है जिससे लोग वाकिफ नहीं हैं। शासन ने पहले ही महापुरुषों की जयंती पर होने वाले अवकाशों को समाप्त कर दिया है। इसके अलावा बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी अवकाश तालिका में कई अन्य प्रकार के अवकाशों को भी समाप्त कर दिया गया है। 



बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी अवकाश तालिका में कुल 33 अवकाशों को जगह गई है जिनमें से 8 अवकाश रविवार को हैं जो सूची में अंकित हैं। इसके अलावा 6 अवकाश ऐसे अंकित हैं जिनमें शिक्षकों को विद्यालय बुलाया गया है। इस प्रकार शिक्षकों को मात्र 19 अवकाश छुट्टियां मिल रहे हैं जबकि अवकाश तालिका में 33 छुट्टियां दर्शाई गई हैं जिससे अन्य विभागों के लोग बिना जाने, बिना सोचे समझे ऊलजलूल कमेंट करने लगते हैं जबकि उन्हें हकीकत पता नहीं होती। 


इन हालातों में यदि शिक्षकों को मिलने वाली छुट्टियों की तुलना प्रशासनए राजस्व एवं अन्य विभागों से करें तो यह कमतर हैं। आरटीई ने स्कूलों में 220 कार्यदिवस अनिवार्य किए हैं। इन हालातों में यह इससे अधिक हो जाएंगे।


अनसुनी कर दी शिक्षक संघों की मांग

शिक्षक संघों ने मांग की थी कि अवकाश सूची में गणतंत्र दिवसए स्वतंत्रता दिवसए गांधी जयंतीए सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती जैसे अवकाशों को सूची में शामिल न किया जाए क्योंकि इन अवकाशों पर स्कूल खुलते हैं और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसे देखते हुए इन अवकाशों को अवकाश तालिका में अंकित न किया जाए।

इस मांग को बेसिक शिक्षा परिषद ने दरकिनार कर दिया और ऐसी अवकाश तालिका जारी कर दी जिसमें कि कई अवकाश ऐसे अंकित हैं जिसमें शिक्षकों को विद्यालय जाना होता है। कुछ शिक्षकों का कहना है कि प्रत्येक वर्ष अवकाश कम किए जा रहे हैं इससे माहौल प्रभावित हो रहा है । 

बच्चों व शिक्षकों को भी मानसिक तौर पर आराम की जरूरत होती है। शिक्षकों को चुनाव संबंधी कार्यए जनगणना और पोलियो जैसे अन्य गैर शैक्षणिक अनेकों कार्य अवकाश के दिनों में ही करने पड़ते हैं इस पर भी शासन को गौर करना चाहिए।


संडे को पड़ने वाले त्योहार

यूपी बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा घोषित अवकाश तालिका में कई अवकाश इस साल रविवार को ही पड़ रहे हैं। इसमें पहली छुट्टी गुरु गोविंद सिंह जन्मदिवस की है। दूसरी रामनवमी, तीसरी बकरीद, चौथी महात्मा गांधी जन्म दिवस, पांचवी महर्षि वाल्मीकि जयंती, छठवां नरक चतुर्दशी, सातवां छठ पूजा पर्व और आठवां क्रिसमस डे है।


6 ऐसे दिन अवकाश तालिका में अंकित जब खुलते हैं विद्यालय

गणतंत्र दिवसए संत रविदास जयंती, डा. भीमराव आंबेडकर जन्म दिवस, स्वतंत्रता दिवस, महात्मा गांधी जयंती और सरदार वल्लभभाई पटेल जन्म दिवस पर शिक्षण कार्य स्थगित रहता है पर इन दिनों पर शिक्षकों और छात्रों को स्कूल में उपस्थित होकर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम और गोष्ठी करनी होती है।


गर्मी और सर्दी की होगी छुट्टी 

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में 20 मई से 15 जून तक ग्रीष्मावकाश रहता है वहीं 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहता है। स्थानीय स्तर पर जिलों के डीएम अवकाश दे सकते हैं जबकि मुस्लिम त्योहार चंद्र दर्शन के अनुसार बदल सकते हैं। हरितालिका तीज, करवाचौथ, संकट चतुर्थी, हलषष्ठी और अहोई अष्टमी में केवल शिक्षिकाओं को ही अवकाश मिलता है।


source http://www.primarykamaster.in/2023/11/33-19.html

Comments

Popular posts from this blog

प्राथमिक शिक्षक संघ ने कोरोना काल में माह अप्रैल से 16 मई 2021 तक मृत 1621 शिक्षक-कर्मचारी की सूची की जारी

प्राथमिक शिक्षक संघ ने कोरोना काल में माह अप्रैल से 16 मई 2021 तक मृत 1621 शिक्षक-कर्मचारी की सूची की जारी   source http://www.primarykamaster.in/2021/05/16-2021-1621.html

एक दिन का वेतन काटने के प्रा0शि0संघ के प्रस्ताव को जू0हा0 (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ ने किया खारिज, मुख्य सचिव को पत्र लिख वेतन कटवाने से किया स्पष्ट इनकार

via प्राइमरी का मास्टर ● इन | Primary Ka Master | District News | Basic Shiksha | Shikshamitra https://ift.tt/3yIhjLL

फतेहपुर : आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव भव्य रूप में मनाए जाने के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी, देखें

via प्राइमरी का मास्टर ● इन | Primary Ka Master | District News | Basic Shiksha | Shikshamitra https://ift.tt/3fNWTJd