Skip to main content

डीएलएड की सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू, आंतरिक मूल्यांकन अपडेट की प्रक्रिया स्थगित

डीएलएड की सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू, आंतरिक मूल्यांकन अपडेट की प्रक्रिया स्थगित


सात महीने बाद डीएलएड-बीटीसी की परीक्षाएं शुरू

 
प्रयागराज : प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने की दो वर्षीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम डीएलएड की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो गई हैं। इम्तिहान सेमेस्टरवार 11 नवंबर तक चलेगा।


वहीं, आंतरिक मूल्यांकन के अंक वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया फिलहाल स्थगित कर दी गई है। शासन के निर्देश पर डीएलएड की सेमेस्टर परीक्षाओं में प्रशिक्षुओं को प्रोन्नति दी गई है। प्रोन्नति पाए प्रशिक्षु अगले सेमेस्टर की और अनुत्तीर्ण अलग सेमेस्टर की परीक्षा दे रहे हैं। इसकी शुरुआत शुक्रवार से हुई है पहले दिन बैक पेपर की परीक्षा हुई है। 



ज्ञात हो कि प्रशिक्षुओं ने अनुत्तीर्ण और बैक पेपर वालों को भी प्रोन्नति देने की मांग को लेकर लंबे समय तक आंदोलन किया था लेकिन, उसमें सफलता नहीं मिल सकी। ऐसे में आंतरिक मूल्यांकन के अंक वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया फिलहाल स्थगित कर दी गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि परीक्षाएं शांतिपूर्ण तरीके से हो रही हैं। उन्होंने बताया कि आंतरिक मूल्यांकन के लिए आदेश दिए जाएंगे। 



कोरोना के कारण स्थगित डीएलएड और बीटीसी की सेमेस्टर परीक्षाएं सात महीने बाद शुक्रवार से शुरू हो गईं। इससे पूर्व मार्च अंत में परीक्षाएं प्रस्तावित थी लेकिन लॉकडाउन और उसके बाद ऐसी परिस्थितियां बनीं कि पेपर नहीं हो सका। बीटीसी 2013 से लेकर डीएलएड 2019 तक के विभिन्न वर्षों के अलग-अलग सेमेस्टर के तकरीबन 4.83 लाख प्रशिक्षु इसमें शामिल हो रहे हैं।

कोरोना काल में सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि परीक्षाएं शांतिपूर्वक शुरू हो गईं। 2013 से 2018 तक के विभिन्न वर्षों के प्रथम सेमेस्टर के बैक पेपर वाले लगभग 48 हजार, द्वितीय सेमेस्टर में 2.5 लाख, तृतीय सेमेस्टर में 85 हजार और चतुर्थ सेमेस्टर में तकरीबन एक लाख प्रशिक्षु परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षाएं 11 नवंबर तक होंगी।

पहले दिन 928 प्रशिक्षुओं ने दिया पेपर

प्रयागराज में पहले दिन चार केंद्रों राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सिविल लाइंस, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कटरा और कर्नलगंज इंटर कॉलेज में परीक्षाएं हुईं। प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) संतोष मिश्र ने बताया कि कुल 1200 प्रशिक्षुओं को प्रतिभाग करना था जिनमें से 928 उपस्थित हुए।


source http://www.primarykamaster.in/2020/10/blog-post_43.html

Comments

Popular posts from this blog

प्राथमिक शिक्षक संघ ने कोरोना काल में माह अप्रैल से 16 मई 2021 तक मृत 1621 शिक्षक-कर्मचारी की सूची की जारी

प्राथमिक शिक्षक संघ ने कोरोना काल में माह अप्रैल से 16 मई 2021 तक मृत 1621 शिक्षक-कर्मचारी की सूची की जारी   source http://www.primarykamaster.in/2021/05/16-2021-1621.html

एक दिन का वेतन काटने के प्रा0शि0संघ के प्रस्ताव को जू0हा0 (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ ने किया खारिज, मुख्य सचिव को पत्र लिख वेतन कटवाने से किया स्पष्ट इनकार

via प्राइमरी का मास्टर ● इन | Primary Ka Master | District News | Basic Shiksha | Shikshamitra https://ift.tt/3yIhjLL

फतेहपुर : आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव भव्य रूप में मनाए जाने के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी, देखें

via प्राइमरी का मास्टर ● इन | Primary Ka Master | District News | Basic Shiksha | Shikshamitra https://ift.tt/3fNWTJd