Skip to main content

UGC ने शुरू किए 124 ओपन ऑनलाइन कोर्सेस, ऐसे कर सकेंगे कोर्स

UGC ने शुरू किए 124 ओपन ऑनलाइन कोर्सेस, ऐसे कर सकेंगे कोर्स


UGC online courses: यूजीसी आपको यूजी व पीजी लेवल के 100 से ज्यादा ओपन ऑनलाइन कोर्सेस ऑफर कर रहा है। इसकी डीटेल व पूरी लिस्ट देखें।
    
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) घर बैठे आपको अपनी स्किल्स बेहतर करने और करियर को बूस्ट देने का बेहतरीन मौका दे रहा है। यूजीसी ने कुल 124 ऐसे ओपन ऑनलाइन कोर्स शुरू किए हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं।


खास बात ये है, कि कॉलेज स्टूडेंट्स से लेकर, टीचर्स व प्रोफेशनल्स, होम मेकर्स, सीनियर सिटिजन तक अपनी पसंद व योग्यता के अनुसार इनमें से कोई भी कोर्स कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी या कॉलेज में नामांकित स्टूडेंट्स को इनमें से कोई भी कोर्स करने पर क्रेडिट ट्रांसफर का लाभ भी मिलेगा।


अंडरग्रेजुएट लेवल के कुल 78 ऑनलाइन कोर्सेस (UG level online courses) और पीजी लेवल के 46 ओपन ऑनलाइन कोर्सेस (PG Level online courses) शुरू किए गए हैं। यूजीसी के इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर (CEC) ने स्वयं पोर्टल (SWAYAM portal) पर इनकी शुरुआत की है। इन कोर्सेस की पूरी लिस्ट आगे दी जा रही है।


कब से शुरू होगी क्लास
इन सभी 124 ऑनलाइन कोर्सेस के लिए ऑनलाइन क्लासेस जनवरी 2021 से शुरू की जाएंगी। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के एक्सपर्ट प्रोफेसर्स द्वारा ये क्लासेस स्वयं पोर्टल के जरिए ही ली जाएंगी। कोर्स पूरा होने के बाद ऑनलाइन एग्जाम्स होंगे। जिसमें सफल होने के बाद आपको यूजीसी द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

आगे दी गई लिस्ट में हर कोर्स के लिए जरूरी योग्यता, क्लास शुरू व खत्म होने की तारीख, परीक्षा की तारीख, प्रोफेसर का नाम समेत पूरी जानकारी दी गई है। संबंधित लिंक पर क्लिक करके आप यूजीसी के ओपन ऑनलाइन कोर्सेस की पूरी डीटेल देख सकते हैं।


■ क्लिक करके देखें : 





source http://www.primarykamaster.in/2020/12/ugc-124.html

Comments

Popular posts from this blog

प्राथमिक शिक्षक संघ ने कोरोना काल में माह अप्रैल से 16 मई 2021 तक मृत 1621 शिक्षक-कर्मचारी की सूची की जारी

प्राथमिक शिक्षक संघ ने कोरोना काल में माह अप्रैल से 16 मई 2021 तक मृत 1621 शिक्षक-कर्मचारी की सूची की जारी   source http://www.primarykamaster.in/2021/05/16-2021-1621.html

एक दिन का वेतन काटने के प्रा0शि0संघ के प्रस्ताव को जू0हा0 (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ ने किया खारिज, मुख्य सचिव को पत्र लिख वेतन कटवाने से किया स्पष्ट इनकार

via प्राइमरी का मास्टर ● इन | Primary Ka Master | District News | Basic Shiksha | Shikshamitra https://ift.tt/3yIhjLL

फतेहपुर : आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव भव्य रूप में मनाए जाने के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी, देखें

via प्राइमरी का मास्टर ● इन | Primary Ka Master | District News | Basic Shiksha | Shikshamitra https://ift.tt/3fNWTJd