Skip to main content

यप क अनदनत मदरस म लग हई मयचल टरसफर पलस 10 हजर मदरस शकषक क लभ लन क मक

यूपी के अनुदानित मदरसों में लागू हुई म्यूचल ट्रांसफर पॉलिसी, 10 हजार मदरसा शिक्षकों को लाभ लेने का मौका


यूपी के अनुदानित मदरसों में लागू हुई म्यूचल ट्रांसफर नीति, 10 हजार शिक्षक ले सकेंगे लाभउत्तर प्रदेश के राज्यानुदानित मदरसों के शिक्षक को अब म्यूचल ट्रांसफर मिल सकेगा। बोर्ड ने इस सम्बंध में तैयारी कर ली और इस सम्बंध मदरसा के शिक्षकों का विवरण भी तैयार किया जा रहा है।



उत्तर प्रदेश के राज्यानुदानित मदरसों के शिक्षक को अब म्यूचल ट्रांसफर मिल सकेगा। बोर्ड ने इस सम्बंध में तैयारी कर ली और इस सम्बंध मदरसा के शिक्षकों का विवरण भी तैयार किया जा रहा है। प्रदेश में 558 अनुदानित मदरसे हैं। जिनमें दस हजार शिक्षक हैं। 


अभी तक अनदुानित मदरसों में जिन शिक्षको की जिस मदसरे में नियुक्ति होती थी वहीं से सेवानिवृत्त हो जाते थे। मदसरों में सामान्य स्थानांतरण नीति अभी लागू नहीं हुई है लेकिन म्यूचल ट्रांसफर नीति को मंजूरी दे दी गई है। हालांकि इसकी तैयारी पिछले वर्ष ही कर ली गई थी लेकिन इसका क्रियान्वयन नहीं हो सका था। अब दिशा में कदम उठाया गया है।


 इस सम्बंध में मदरसा बोर्ड रजिस्ट्रार का पत्र सभी जिलों के अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को भेज कर बताया गया है कि  वर्तमान में मदरसों में पारस्परिक स्थानांतरण (म्यूचल ट्रांसफर ) की प्रक्रिया व्यवस्था प्रभावी हो गई है। जिसके अंतर्गत स्थानान्तरित कर्मचारियों का डेटा भी ट्रांसफर किया जाना है।


 जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि मानव सम्पदा पोर्टल पर प्रत्येक राज्यानुदानित मदरसों के प्रबंधक, प्रधानाचार्यो से कार्यरत समस्त शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों (मदरसा मिनी आईटीआई व आधुनिकीकरण योजना से आच्छादित शिक्षकों को छोड़कर) का पूरा विवरण फीड व अपडेट करवाएं और प्रधानाचार्य से  प्रमाण पत्र हासिल कर लें कि किसी भी कार्मिक का सेवा विवरण अंकित करने अथवा अपडेट करने से छूटा नहीं है। साथ ही मदरसा पोर्टल पर कर्मचारियों का विवरण दर्ज किए जाने वाले प्रपत्र पर संबंधित कर्मचारी का ईएचआरएमएस कोड भी अनिवार्य रूप से अंकित करते हुए उप्र मदरसा शिक्षा परिषद को भेजें। 


-क्या है पारस्परिक ट्रांसफर
मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डा. इफ्तेखार जावेद ने कहा कि अनुदानित मदरसों में पारस्परिक स्थानांतरण प्रक्रिया प्रभावी है। इसके अन्तर्गत यदि अलग अलग अनुदानित मदरसों के शिक्षक आपसी सहमति से एक दूसरे के मदरसे में स्थानांतरण चाहते हैं तो इसके लिए दोनो ही मदरसों के प्रबंधकों केा लिखित देना होगा कि इस पारस्परिक स्थानांतरण से उन्हे कोई समस्या नहीं है। इसके बाद ये आवेदन बोर्ड आएगा और उसका अनुमोदन किया जाएगा।


source http://www.primarykamaster.in/2023/06/10_30.html

Comments

Popular posts from this blog

प्राथमिक शिक्षक संघ ने कोरोना काल में माह अप्रैल से 16 मई 2021 तक मृत 1621 शिक्षक-कर्मचारी की सूची की जारी

प्राथमिक शिक्षक संघ ने कोरोना काल में माह अप्रैल से 16 मई 2021 तक मृत 1621 शिक्षक-कर्मचारी की सूची की जारी   source http://www.primarykamaster.in/2021/05/16-2021-1621.html

एक दिन का वेतन काटने के प्रा0शि0संघ के प्रस्ताव को जू0हा0 (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ ने किया खारिज, मुख्य सचिव को पत्र लिख वेतन कटवाने से किया स्पष्ट इनकार

via प्राइमरी का मास्टर ● इन | Primary Ka Master | District News | Basic Shiksha | Shikshamitra https://ift.tt/3yIhjLL

फतेहपुर : आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव भव्य रूप में मनाए जाने के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी, देखें

via प्राइमरी का मास्टर ● इन | Primary Ka Master | District News | Basic Shiksha | Shikshamitra https://ift.tt/3fNWTJd